एक अफवाह ने ली 728 लोगों की जान! ईरान सरकार ने कबूली बात

एक अफवाह ने ली 728 लोगों की जान! ईरान सरकार ने कबूली बात

कोरोना वायरस को लेकर चल रही लड़ाई बढ़ती जा रही है. दुनिया में हर देश के वैज्ञानिक कोशिश कर रहे हैं कि किसी भी तरह जल्द से जल्द कोरोना वायरस का हल निकाला जाए, ताकि दुनिया को इस बीमारी से निजात मिल सके. वहीं इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर कई अफवाहें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिनमे कोरोना के संक्रमण को खत्म करने से जुड़ी अफवाहें भी हैं. इसी तरह की अफवाह ईरान में सैंकड़ों लोगों की मौत का कारण बन गई है. 

दरअसल एक अफवाह के चलते हज़ारों लोगों ने इंडस्ट्रियल अल्कोहल पी लिया और उनकी मौत हो गयी. बताया गया है कि सोशल मीडिया के जरिए बीते दिनों ईरान में अफवाह फ़ैल गयी थी कि अल्कोहल पीने से कोरोना संक्रमण का इलाज होता है जिसके बाद सैकड़ों बच्चों समेत हजारों लोगों ने इंडस्ट्रियल अल्कोहल पी लिया था. इस बात को अब ईरान की सरकार ने भी कबूल किया है सरकार ने बताया कि इस घटना में 728 लोगों की मौत हो गयी है.

ईरान में मौतों का हिसाब रखने वाले ऑफिस ने बताया कि इंडस्ट्रियल अल्कोहल पीने की घटना में न सिर्फ 728 लोगों की मौत हुई है बल्कि सैकड़ों लोगों की आंखों की रोशनी भी चली गयी है जिसमें कई बच्चे भी शामिल हैं. मीडिया के जरिए सामने आई खबरों के मुताबिक ईरान सरकार ने जानकारी दी है कि जहर पीने से मरने वाली मौतों में ही इन मौतों को शामिल किया गया है. ये सभी लोग कोरोना संक्रमण के इलाज का दावा करने वाली अफवाह के शिकार हो गए हैं.

लोगों ने पिया मेथेनॉल 
ईरान स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानौश जहांपोर ने बताया कि करीब 5011 लोगों ने अफवाह के चलते इंडस्ट्रियल अल्कोहल पी लिया था. यहां तक कि कई माता-पिता ने अपने बच्चों को भी पिला दिया था. इनमें से 90 लोगों की आंखों की रोशनी भी चली गयी है. इन सभी लोगों ने अफवाह के बाद अल्कोहल ढूंढना शुरू किया और नहीं मिलने पर मेथेनॉल ही पी लिया. बताया गया है कि डर की वजह से हो सकता है कई लोग सामने नहीं आए हों और इसे पीकर अंधे होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा हो सकती है.

क्या है मेथेनॉल 
आपको बता दें कि मेथेनॉल की गंध और स्वाद शराब जैसा ही होता है. यह सीधे इंसान के दिमाग को नुकसान पहुंचाता है. ईरान में भी कोरोना संक्रमण ने काफी कहर बरपाया था हालांकि अब यहां काफी हद तक कंट्रोल पा लिया गया है.
News source: news18