ये ड्राइ फूट्रस खाएं, डायबिटिज दूर भगाएं

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आपके शरीर को दीमक की तरह खाती है. आप न ही इसे बाहर निकल सकते हैं और न ही इसे पीछा छुड़वा सकते हैं. आखिरी में इस बीमारी से लड़ने के लिए आपके पास कोई उपचार बचता है, तो वो होता है सही खान पान

ये ड्राइ फूट्रस खाएं, डायबिटिज दूर भगाएं
ये ड्राइ फूट्रस खाएं, डायबिटिज दूर भगाएं

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आपके शरीर को दीमक की तरह खाती है. आप न ही इसे बाहर निकल सकते हैं और न ही इसे पीछा छुड़वा सकते हैं. आखिरी में इस बीमारी से लड़ने के लिए आपके पास कोई उपचार बचता है, तो वो होता है सही खान पान. आज हम आपको कुछ ऐसे ड्राइ फूट्रस बताएंगे जो इस बीमारी से लड़ने के लिए आपकी मदद करेंगे और आपको नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे.

डायबिटीज से बचाएगा बादाम

बा Diet Fitness Samachar दाम के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की समस्या पूरी तरह से नियंत्रित हो जाती है. एक अध्ययन के अनुसार बादाम खाने से शरीर में इंसुलिन का उत्पादन होता है. जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है.

डायबिटीज के मरीज खाएं पिस्ता

पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, ज़िंक, तांबा, पोटेशियम, लोहा, कैल्शियम और कई पोषक तत्वों से समृद्ध है. यह न केवल आपको स्वस्थ रखता है, बल्कि कई बीमारियों को भी आपसे दूर रखता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खांए अखरोट

अखरोट में विटामिन E की प्रचूर मात्रा होती है. अखरोट टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. यह कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में भी सहायक है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि, वैसे लोग जो अखरोट खाते हैं. उनमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा उनके मुकाबले कम रहता है, जो अखरोट नहीं खाते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार लगभग तीन चम्मच अखरोट खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 47 प्रतिशत कम हो जाता है.

काजू खाने के फायदे

काजू कम वसा वाला नट है. जिसमें 75 प्रतिशत फैटी एसिड होता है. जिसे मोना सैचुरेटेड फैट के रूप में भी जाना जाता है. इसके साथ ही काजू शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है.