नमक के इन गुणों व अवगुणों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप

नमक हमारे जीवन का एक उपयोगी पदार्थ है। यह हमारी आयु बढ़ा भी सकता है तो घटा भी सकता है। वैसे तो नमक अनेकों कामों के लिए इस्तेमाल  में लाया जाता है, लेकिन आज हम आपको नमक के ऐसे चमत्कारी गुण के बारे  में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर शायद आप हैरान रह जाएंगे।

नमक के इन गुणों व अवगुणों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप
Salt

नमक हमारे जीवन का एक उपयोगी पदार्थ है। यह हमारी आयु बढ़ा भी सकता है तो घटा भी सकता है। वैसे तो नमक अनेकों कामों के लिए इस्तेमाल  में लाया जाता है, लेकिन आज हम आपको नमक के ऐसे चमत्कारी गुण के बारे  में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर शायद आप हैरान रह जाएंगे। नमक कई प्रकार के होते हैं: सेंधा नमक (पहाड़ी नमक), समुद्री नमक, काला नमक, सामान्य नमक आदि।

जान लें ये अहम बातें 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है। नमक को कुछ लोग राहु का प्रतीक भी मानते हैं। नमक के कई फायदे हैं, जो हमारे पूरे घर की सुख-समृद्धि से जुड़े हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नमक को यदि आप किसी स्टील या लोहे के बर्तन में रखते हैं तो यह चंद्र और शनि का मिलन होगा, जो कि बहुत ही घातक सिद्ध होता है। यह रोग और शोक का कारण बन जाता है।
 
नमक को किसी प्लास्टिक के पात्र में भी नहीं रखना चाहिए। नमक को सीधे—साधे किसी व्यक्ति के हाथ में मत दीजिए। नमक का पैकेट भी देने से बचना चाहिए। ऐसा मानते हैं कि इससे व्यक्ति के संबंध खराब होते हैं।