वो देश, जहां महिलाएं हों या पुरुष सब एक जैसे पहनते हैं कपड़े

अगर आप अफ्रीकी देशों या फिर द्विपीय देशों के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी रखते होंगे तो आपको मेडागास्कर के बारे में जरूर पता होगा. यग हिंद महासागर में अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्थित एक द्वीपीय देश है. मुख्य द्वीप, जिसे मेडागास्कर कहा जाता है, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है.

वो देश, जहां महिलाएं हों या पुरुष सब एक जैसे पहनते हैं कपड़े

अगर आप अफ्रीकी देशों या फिर द्विपीय देशों के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी रखते होंगे तो आपको मेडागास्कर के बारे में जरूर पता होगा. यग हिंद महासागर में अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्थित एक द्वीपीय देश है. मुख्य द्वीप, जिसे मेडागास्कर कहा जाता है, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है. यह एक ऐसा देश है, जहां खास मौकों पर पुरुष हों या महिलाएं, बच्चा हो या बूढ़ा, सब एक जैसे ही कपड़े पहनते हैं, जिसे स्थानीय भाषा में 'लाम्बा' कहा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां शादियों में तो लोग लाम्बा पोशाक पहनते ही हैं, साथ ही साथ मृतकों के लिए भी कफन के तौर पर लाम्बा का ही इस्तेमाल होता है.

दरअसल, मेडागास्कर सैकड़ों साल पहले अफ्रीका से अलग हो चुका है. यही वजह है कि इस द्वीप पर पाए जाने वाले अधिकांश पौधे और जीव-जंतु पृथ्वी पर और कहीं नहीं पाए जाते हैं. मेडागास्कर का पुराना नाम मालागासी है. इस द्वीप पर रहने वाले लोग इसे इसी नाम से जानते हैं.


मेडागास्कर की लगभग 75 फीसदी जातियां स्थानिक हैं, यानी वो यहां के अलावा दुनिया में कहीं और नहीं पाई जाती हैं. इस द्वीप पर कई अजीब जंतु भी पाए जाते हैं, जिनमें टेनरेक्स (कांटों वाला चूहा), चमकीले रंगों वाले गिरगिट शामिल हैं. हालांकि यहां के कई जीव-जंतु अब विलुप्त होने की कगार पर हैं.

मेडागास्कर को अक्सर 'ग्रेट रेड द्वीप' कहा जाता है, क्योंकि इसकी मिट्टी लाल होती है. यह मिट्टी आमतौर पर कृषि के लिए उपयुक्त नहीं होती है. द्वीप के पश्चिम और उत्तर में कुछ दिलचस्प लाइमस्टोन (चूना पत्थर) का भी निर्माण होता है, जिसे सिंगी के नाम से भी जाना जाता है.