केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दशहरे से पहले आपकी सैलरी में होने जा रहा है बड़ा इजाफा 

अगर आप भी केंद्र सरकार की नौकरी करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। आपके वेतन में इजाफा होना जा रहा है और यह इजाफा कोई एक या दो हजार का नहीं बल्कि ७ से १० हजार के बीच का हो सकता है, तो अब आप अपने पे-स्केल के हिसाब से अंदाजा लगा सकते हैं

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दशहरे से पहले आपकी सैलरी में होने जा रहा है बड़ा इजाफा 
Salary

अगर आप भी केंद्र सरकार की नौकरी करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। आपके वेतन में इजाफा होना जा रहा है और यह इजाफा कोई एक या दो हजार का नहीं बल्कि ७ से १० हजार के बीच का हो सकता है, तो अब आप अपने पे-स्केल के हिसाब से अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी सैलरी में कितना इजाफा हो सकता है। अब आपके जेहन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर कोरोना जैसी चुनौतिपूर्ण स्थिति में भला सरकार अपने कर्मचारियों के वेतन में इजाफा क्यों करने जा रही है। चलिए, इसके पीछे की वजह क्या है। आइए, आपको तफसील से बताते हैं। 

दरअसल, कुछ कारणों की वजह से केंद्र सरकार ने विगत तीन माह से कर्मचारियों के डीए का भुगतान नहीं गया है। ऐसे में सरकार एकमुश्त ही अपने कर्मचारियों को डीए का भुगतान करने जा रही है। यह भुगतान दशहरे से पहले कर्मचारियों के वेतन में इजाफे के रूप में हो सकता है। ऐसे में आप अपने पे- स्केल के हिसाब से अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी सैलरी में कितना इजाफा  होने जा रहा है।  

कितना बढ़ा है डीए 

यहां हम आपको बताते चले कि मौजूदा वक्त में सरकार ने १७ फीसद डीए भुगतान कर रही है। अब ऐसे में कर्मचारियों को तीन माह के डीए का भुगतान किया गया, तो यह २८ फीसद तक पहुंच सकता है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में ७ से १० हजार रूपए तक का इजाफा तय है, जिसमें जनवरी २०२० का ४ फीसद डीए, जून २०२० का ३ फीसद डीए और जनवरी २०२१ का ४ फीसद डीए शामिल है। वहीं, अभी तक महंगाई भत्ते के आंकड़े भी जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में अगर महंगाई भत्ता भी कर्मचारियों को मिलना तय है, जिससे उनके वेतन में इजाफा तय है। ऐसे में अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके वेतन में कितना इजाफा होगा।