Good News: मणिपुर भी हुआ कोरोनामुक्त, इससे पहले गोवा से हुआ कोरोना का खात्मा

दुनियाभर में जहां एक ओर कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मणिपुर को कोरोना संक्रमण से छुटकारा मिल गया है लेकिन इस बीच यह जानना भी जरूरी है कि देश के कई ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं

Good News: मणिपुर भी हुआ कोरोनामुक्त, इससे पहले गोवा से हुआ कोरोना का खात्मा

दुनियाभर में जहां एक ओर कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मणिपुर को कोरोना संक्रमण से छुटकारा मिल गया है लेकिन इस बीच यह जानना भी जरूरी है कि देश के कई ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिन्हें देखते हुए सरकार ने देश को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है. 
इसी बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने ट्वीट कर जानकारी दी कि मणिपुर कोरोना मुक्त हो गया है. एन बीरेन सिंह ने ट्वीटर पर लिखा, “मुझे यह बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि अब मणिपुर कोरोना से मुक्त हो गया है. सभी मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है. राज्य में वायरस का कोई नया मामला भी सामने नहीं आया है.”

मणिपुर में कोरोना के मरीज
मणिपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के दो मामले सामने आए थे. जिन पर रोक लगाते हुए सरकार ने सख्ती से कदम उठाए और दोनों मरीज पर कड़ी नज़र बनाए रखते हुए उनका इलाज किया गया और दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद राज्य कोरोना से मुक्त हो गया है. राज्य की पहली संक्रमित मरीज 23 साल की महिला थी, जो ब्रिटेन से लौटी थी. वहीं 65 साल का दूसरा मरीज दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में शामिल होने के बाद वायरस की चपेट में आया था. इन मरीजों के प्रति सख्ती दिखाते हुए सरकार ने कोरोना के राज्य से खत्म करने में फतह हासिल की.

पहले गोवा भी हुआ कोरोनामुक्त
मणिपुर से पहले गोवा ऐसा राज्य था जहां सबसे पहले कोरोना का खात्मा किया गया था. यहां कोरोना वायरस के 7 मरीज ग्रसित थे, सभी सात संक्रमित लोगों को ठीक करके सभी को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इसके साथ अब गोवा में कोरोना का कोई सक्रिय मरीज नहीं है मतलब गोवा कोरोना से मुक्त हो गया है. राणे ने कहा कि सातों मामलों में अंतिम मरीज तीन अप्रैल को सामने आया था. सभी का इलाज किया गया और रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

वहीं स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने ट्वीट कर कहा, ”हमें यह घोषणा करते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है कि गोवा में अब कोरोना वायरस संक्रमण को सक्रिय मामलों की संख्या शून्य हो गई है. अब जबकि राज्य में कोरोना का एक भी एक्टिव मामला नहीं है, यह हमारी जिम्मेदारी है कि लॉकडाउन का पालन करते रहें, सामाजिक दूरी बनाए रखें, जांच की दायरा बढ़ाएं और केंद्र और राज्य सरकार द्वारी जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें.”

बता दें कि गोवा और मणिपुर से भले ही कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म हो गया है लेकिन देश में अभी भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिन पर रोक लगाने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है.