सरकारी दे रही रोजगार के अवसर, 10वीं पास अभ्यार्थी भी कर सकेंगे आवेदन

सरकार 10वीं पास अभ्यार्थियों को भी सरकारी नौकरी का मौका देने जा रही है. सरकार ने कई क्षेत्रों में 10वीं पास अभ्यार्थियों के लिए नौकरी निकाली है. जिनमे इंडियन रेलवे, रेल व्हील फैक्ट्री और हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं.

सरकारी दे रही रोजगार के अवसर, 10वीं पास अभ्यार्थी भी कर सकेंगे आवेदन

देश में बेरोजगारी का स्तर बढ़ता जा रहा है, किसी को नौकरी मिलती नहीं हैं, तो कोई कम योग्यता होने की वजह से नौकरी कर पाने के सक्षम नहीं होता. लेकिन ऐसे में सरकारी नौकरी करने की चाहता रखने वालों के लिए यह मुश्किल और बढ़ जाती है कि किस तरह अपने लिए नौकरी के रास्ते खोले जाए. युवा दो-दो साल तक तैयारी करते हैं और नौकरी निकलने पर आवेदन करते हैं. सरकारी नौकरी के लिए आवेदक को कई तरह के टेस्ट देने पड़ते हैं. जिनमें उनकी पढ़ाई से संबंधित योग्यताओं की भी जांच की जाती है. कम योग्यता होने की वजह से कई आवेदक चाह कर भी इन नौकरियों के लिए आवेदन नहीं कर पाते. लेकिन अब सरकार 10वीं पास अभ्यार्थियों को भी सरकारी नौकरी का मौका देने जा रही है. सरकार ने कई क्षेत्रों में 10वीं पास अभ्यार्थियों के लिए नौकरी निकाली है. जिनमे इंडियन रेलवे, रेल व्हील फैक्ट्री और हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं.

इंडियन रेलवे ने वेस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर वैकेंसी निकली है. इस विभाग में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में फिटर, वेल्डर, पेंटर, कारपेंटर, वायरमैन समेत कई पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर शैक्षिक योग्यता के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान से 10वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. साथ ही आवेदक की आयु 24 साल निर्धारित की गई है

इसके साथ रेलवे ने में रेल व्हील फैक्ट्री में स्पोर्ट्स कोटे के लिए कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 25 साल होनी चाहिए. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 24 फरवरी तक रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड ने ट्रेड अप्रेंटिस के तहत कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. जिनमें 161 पदों पर भर्तियां होनी हैं. आवेदन के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना जरूरी है. जबकि कुछ पदों के लिए 10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट होने की डिमांड रखी गई है. उम्मीदवारों का चयन 10वीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी तय की गई है.