Lockdown में जब मीठा खाने का हो मन तो झटपट बनाये हलवाई जैसी मजेदार डिश

देश में लॉकडाउन है, हर तरह से दुकानों को बंद कर दिया गया है. खाने के शौकीन लोग भी इन दिनो अपनी फेवरेट डिशेज़ को भी काफी मिस कर रहे होंगे.

Lockdown में जब मीठा खाने का हो मन तो झटपट बनाये हलवाई जैसी मजेदार डिश
Lockdown में जब मीठा खाने का हो मन तो झटपट बनाये हलवाई जैसी मजेदार डिश

तो वहीं मीठा खाने के शौकिन लोग भी पक्की सोच रहे होंगे की आखिर कैसे मीठा खाने की चाहत को कम किया जाए. तो हम आपको एक ऐसी आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. जो आप बहुत ही आसानी से अपने घर में बना सकते हैं, और इसके लिए ज्यादा सामान की आवश्यकता नहीं होगी. 

सामग्री:

ब्रेड के स्लाइस- 8
पानी- 1/3 कप
बड़ी इलाइची- 2 कुटी हुई
दूध- 3 कप
काजू- 1 मुट्ठी भर कटे हुए
पिस्ता- 1 मुट्ठी भर कटे हुए
घी- आधा कप
चीनी- 1/3 कप
केसर- 6 लच्छे
छोटी इलाइची पाउडर- 2 चुटकी
बादाम- 1 मुट्ठी भर कटे हुए
चीनी- 2 बड़े चम्मच

कैसे बनाएं शाही टुकड़ा:

सबसे पहले गैस पर एक बड़े बाउल में पानी और चीनी को गर्म करने के लिए रख दें. जैसे ही उसमें उबाल आ जाए तो केसर के लच्छे उसमें डाल दें. जब गाढ़ी चाशनी तैयार हो जाए तो गैस बंद करके उसे अलग रख दें. 


 
इसके बाद एक पैन में मध्यम आंच पर दूध उबलने के लिए रख दें. ध्यान रहे कि बीच-बीच में दूध को चलाते रहें नहीं तो वह जल सकता है. जब दूध तैयार हो जाए तो उसमें इलाइची पाउडर और चीनी डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद और 5 मिनट के लिए लगातार चलाते हुए दूध को गर्म करें.  इसके बाद दूध को आंच से हटाकर अलग रख दें. इसके बाद अब ब्रेड को लेकर उसके किनारे अलग कर दें. उसे ट्रायंगल आकार में दो टुकड़ों में काट लें..
 
इसके बाद एक पैन को गैस पर चढ़ाएं. इसमें देसी घी डालें और घी को गर्म करके उसमें क्रिस्प और गोल्डन ब्राउन होने तक ब्रेड को दोनों ओर से हल्का फ्राई कर लें. इसके बाद ब्रेड को एक मिनट के लिए चाशनी में डूबोकर छोड़ दें. जब ब्रेड चाशनी को सोख लें तो उन्हें चाशनी से निकाल कर अलग कर दें. अब एक सर्विंग डिश में ब्रेड स्लाइस को करीने से सजाकर,  उस पर से दूध की रबड़ी डालें और कटे हुए बादाम और पिस्ता से गार्निश करके सर्व करें. आप इसे कुछ देर फ्रिज में ठंड़ा करके भी खा सकते हैं.