कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद की अगर ये गलतियां तो जान गंवानी पड़ सकती है! 

कोरोना संक्रमण ने जब से इस धरती में कहर मचाया है तब से मानो इंसानी जीवन व इसको जीने का तरीका भी बदल गया है। कभी लोगों के आवागमन से सराबोर रहने वाली गलियां आज विरान पड़ी हैं।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद की अगर ये गलतियां तो जान गंवानी पड़ सकती है! 
Coronavirus

कोरोना संक्रमण ने जब से इस धरती में कहर मचाया है तब से मानो इंसानी जीवन व इसको जीने का तरीका भी बदल गया है। कभी लोगों के आवागमन से सराबोर रहने वाली गलियां आज विरान पड़ी हैं। लोग एक दूसरे से बात करने में डरने लगे हैं। बाहर का कुछ खाने में भी लोगों के इस बात से पसीने छूट जाते हैं कि कही इससे उनको कोरोना का संक्रमण हो गया तो फिर क्या होगा? लोग अपनी जीवनशैली बदल रहे हैं। कार्य, यात्रा, अध्ययन और बात करने जैसे जीवन के महत्वपूर्ण दिनचर्या की चीजों में बदलाव हो रहा है।

कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने विश्व के पूरे हेल्थ सिस्टम को हिला कर रख दिया है और कितने ही लोगों ने अपने लोगों को इस संक्रमण के चलते खो दिया। इन सब के बीच विशेषज्ञों ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए भी चेतावनी दे दी है। ऐसे में लोग दूसरी लहर के तरह ज्यादा संक्रमित ना हो जाए, इसके लिए भारत सरकार ने काफी तेजी से टीकाकरण का अभियान भी चला रही है। ताकि कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले ही ज्यादातर लोगों को कोरोना का टीका लग जाए। लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। लेकिन वैक्सीन लगाने के बाद भी कई बार देखा गया है कि लोगों में दोबारा से कोरोना वैक्सीन का संक्रमण हो जाता है। आज हम आपको वैक्सीन लगाने के बाद के लिए कुछ ऐसे उपाय बताने वाले जो आपके लिए फाइदेमंद साबित होंगे।


1-    अक्सर देखा गया है कि लोग कोरोना की वैक्सीन लगाने के बाद कमजोरी महसूस करते हैं। ऐसे मे जरुरी है कि शरीर की ताकत बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल हम रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करें।
2-    अगर आपको आने वाले दिनों में कोरोना की पहली या दूसरी डोज लेनी है, तो ऐसे में आपके लिए एक महत्पूर्ण सलाह यह होगी की टीका लगाने के तुरंत बाद काम बिल्कुल भी ना करें। कम से कम दो तीन दिन के बाद किसी भी काम की शुरुआत करें। अगर टीका लगाने के तुरंत बाद काम किया जाता है तो ऐसे में वैक्सीन के साइड इफैक्ट भी देखने को मिल सकते हैं।
3-    चाहें आपको कोरना हो या ना हो और खासकर वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचे।
4-    किसी भी इंसान की कोशिश ये होनी चाहिए कि जरुरी काम से ही बाहर निकले, लेकिन तब ये और भी ज्यादा जरुरी हो जाता है जब आपने कुछ समय पहले ही कोरोना की वैक्सीन ली हो।