यदि आप भी हैं 12वीं पास और करना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो ख़बर आपके काम की है

देश में जनसंख्या ज्यादा होने की वजह से अकसर नौकरी की कमी देखी जाती है. वहीं आज के समय में लोगों में सरकारी नौकरी की चाह देखी जा रही है लेकिन कहीं न कहीं किसी कारण बस लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाते हैं.

यदि आप भी हैं 12वीं पास और करना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो ख़बर आपके काम की है

देश में जनसंख्या ज्यादा होने की वजह से अकसर नौकरी की कमी देखी जाती है. वहीं आज के समय में लोगों में सरकारी नौकरी की चाह देखी जा रही है लेकिन कहीं न कहीं किसी कारण बस लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाते हैं. आवेदन न कर पाने वालों में ज़्यदातर लोग इसलिए अप्लाई नहीं कर पाते हैं क्योकी उनकी पढ़ाई की योग्यता उस नौकरी की डिमांड के अनुसार पूरी नहीं होती है लेकिन अब सरकार ऐसे अवसर देने जा रही है, जिससे आप भी सरकारी नौकरी करने का सपना पूरा कर सकते हैं. 

बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार की कुछ नौकरियां ऐसी होती हैं जिनमे 12वीं की परीक्षा पास व्यक्ति अप्लाई कर सकता हैं. अभी उत्तर प्रदेश में कॉन्सटेबल के पद के लिए बैकेंसी आई है जिनमे आप अप्लाई कर सकते हैं. 
 
क्या हो योग्यता

इस पद के लिए सेलेक्ट होने के लिए कैंडीडेट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य हैं. बाकी योग्यताओं से जुड़ी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई है.

 

न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 22 वर्ष
उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए. आयु सीमा के बारे में नौकरी के लिए निकाले गए नोटिफिकेशन में विस्तार से दिया होता है. इस लिए जब भी आवेदन करें तो नोटिफिकेशन को ध्यान से जरूर पढ़ें.
 

इस तरह किया जाएगा चयन 
पद पर चयन करने के लिए शारीरिक योग्यता के साथ-साथ शारीरिक दक्षता परीक्षा भी होती है. इसमें पहले लिखित परीक्षा होगी है उसके बाद दक्षता परीक्षा करवाई जाएगी. दोनों में पास होने के बाद दस्तावेजों की जांच की जाएगी.