गजब:  इस देश में लोगों के मरने पर बांटा जाता है शराब और सिगरेट क्योंकि...

जब कोई सुपुर्द-ए-खाक होता है तो आलम बेहद गमजदा होता है। परिजनों के रूख पर छाई उदासी अपने शबाब पर रहती है। चाहे कोई अपना हो या पराया हर किसी की उदासी निगाहों को भींगा दिया करती है। यकीनन, सुपुर्द-ए-खाक के मौके के दर्द को हर्फों में बयां करना कोई आसान काम नहीं है।

गजब:  इस देश में लोगों के मरने पर बांटा जाता है शराब और सिगरेट क्योंकि...
Funrel

जब कोई सुपुर्द-ए-खाक होता है तो आलम बेहद गमजदा होता है। परिजनों के रूख पर छाई उदासी अपने शबाब पर रहती है। चाहे कोई अपना हो या पराया हर किसी की उदासी निगाहों को भींगा दिया करती है। यकीनन, सुपुर्द-ए-खाक के मौके के दर्द को हर्फों में बयां करना कोई आसान काम नहीं है। इस दर्द को तो वही बयां कर सकता है, जिसका अपना कोई बिछड़ता है एवं इस गमजदा मौके पर लोगों को अपनी मजहबी कायदों के आधार पर नियमों का अनुपलान करता पड़ता है, लेकिन इस बीच एक अजीबोगरीब नियम सुर्खियों में छाई हुई है। जिसने सभी को हैरान करके रख दिया है। आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि यहां लोगों के सुपुर्द-ए-खाक होने पर अंतिम संस्कार में शिरकत हुए लोगों को सिगरेट और शराब बांटा जाता है। वहीं, शराब और सिगरेट के इतर उन सभी चीजों को भी बांटा जाता है, जो सुपुर्द—ए-खाक होने वाले लोगों को पसंद होते हैं। 
 
हालांकि, किसी भी व्यक्ति के लिए इस कायदे के बारे में जानकर हैरतियां सैलाब में सराबोर हो जाना लाजिमी है। हम यह आपको इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि बिट्रेन में ऐसा हुआ है, जहां एक शख्स के निधन पर उसके परिजनों  ने महज लोगों के बीच शराब और सिगरेट बांटी है, बल्कि मरने वाले शख्स के ताबुत के सामने भी रखा। इसके पीछे की वजह पूछने पर सुपुर्द-ए-खाक होने वाले शख्स के परिजनों ने कहा यह सब इनको पसंद थे, इसलिए हम ऐसा कर रहे हैं। 

इतना ही नहीं, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उसके परिजनों ने न महज शराब और सिगरेट उसके सामने रखी, बल्कि उन सभी चीजों को भी मरने वाले शख्स के ताबुत के सामने रखा है, जो उसे पसंद थी, जैसे पिज्जा, शराब, सिगरेट, गोल्फ समेत उससे जुड़ी तमाम पसंदीदा चीजें उसके सामने रख दी। हालांकि, कुछ लोग इसका विरोध करते हुए भी नजर आए, लेकिन फिर बाद  में परिजनों की भावनात्मक अपील के आगे सभी ने अपने विरोधी स्वर को नरम कर लिया। खैर, यह पूरा मामला अभी खासा सुर्खियों में बना हुआ है। लोग इस पर अलग-अलग तरह से अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं, इस पूरे मसले को लेकर आपकी क्या राय है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।