जानें ! कहीं आप भी तो नहीं हो रहे इस बीमारी का शिकार

लॉकडाउन के कारण लोग के कारण लोग नीद लेकर, टीवी देखकर, मोबाइल और लैपटाप चला कर अपना समय पास कर रहें हैं. क्या आपको पता है कि ये सारे काम आपको आंखो पर कितना बुरा असर डालते हैं.

जानें ! कहीं आप भी तो नहीं हो रहे इस बीमारी का शिकार
जानें ! कहीं आप भी तो नहीं हो रहे इस बीमारी का शिकार

दिन के कई घंटे मोबाइल या फिर टीवी पर बिताने के कारण लोगों को आंखों में कई तरह की समस्याएं आ रही हैं. लोगों को आंखों में खुजली, जलन और सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. लॉकडाउन के बीच अगर आपकी आंखे भी बीमार हो गई हैं, तो आप इन चीजों के साथ राहत पा सकते हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होती है. ग्रीन टी को चेहरे पर लगाना काफी फायदेमंद होता है. आंखों की सूजन में भी ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है. ग्रीन टी को एक छोटे कप में बना लें, और उसमें थोड़ी देर के लिए रूई भिगोकर रख दें. इसके बाद इन रूई को निकालकर आंखों पर लगाएं. 10 से 15 मिनट तक रूई को आंखों पर लगाने से दर्द, जलन की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. ऐलोवेरा जेल स्किन की कई प्रॉब्लम को जड़ से खत्म कर सकता है. जलन और सूजन की समस्या में आंखों के नीचे ऐलोवेरा जेल की कुछ बूंदे 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं. जब ऐलोवेरा जेल सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. आप चाहे तो ताजा ऐलोवेरा भी यूज सकते हैं. इस तरह ऐलोवेरा का इस्तेमाल करने से आंखों को ठंडक मिलती है. साथ ही डार्क सर्कल की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

जैतून और नारियल का तेल

जैतून और नारियल का तेल आंखों में होने वाली खुजली, सूजन से राहत पाने का सबसे आसान तरीका है. एक चम्मच जैतून और 1 चम्मच नारियल का तेल मिक्स करके रूई को भिगो दें. इसके बाद इसे आंखों के नीचे और ऊपर लगाएं. अगर, आप रूई में भिगोकर तेल नहीं लगाना चाहते हैं, तो जैतून के तेल में नारियल का तेल मिक्स करके आंखों के आसपास मसाज भी कर सकते हैं. इस तेल से आंखों के आसपास मसाज करने से सूजन,जलन और थकावट की समस्या कम होती है. जिन लोगों को डार्क सर्कल की समस्या है वो भी इसे अप्लाई कर सकते हैं, क्योंकि जैतून और नारिलय का तेल स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट माना जाता है.