जानें क्या हैं तेज और खुलकर हंसने के फायदे

कोरोना को लेकर आए दिन आ रही खबरों ने हम सबको परेशान कर दिया है. इस वायरस ने एक तनावपूर्ण माहौल बना दिया है जैसे बाहर निकलना हम सबके लिए जरूरी है.

जानें क्या हैं तेज और खुलकर हंसने के फायदे
जानें क्या हैं तेज और खुलकर हंसने के फायदे

ऐसे में एक चीज है जो आपको इस तनाव से दूर कर सकती है, और वो है आपकी प्यारी हंसी. आज हम आपको बताएंगे कि आपकी हंसी में कितने राज छुपे हुए हैं.

तनाव को दूर करेगी हंसी

घर में तनाव को कम करने के लिए और खुशहाल माहौल बनाने के लिए कुछ ऐसे अवसर चुनें. जब आप सभी परिवार के सदस्य खुलकर हंस सकें. आप लोग तनाव को कम करने के लिए गेम खेल सकते हैं. जिसमें आप अपनी ही कोई फनी एक्टिविटी या किसी बेहद फनी घटना के बारे में सबको बताएं. इस तरह घर का हर व्यक्ति एन्जॉय करेगा. इसी तरह, घर में जोक्स सेक्शन रखें या फिर पुरानी यादों को ताजा करने के लिए पुरानी तस्वीरें देखें. इस तरह की एक्टिविटी से मन काफी हल्का होता है और घर में भी तनाव कम होता है.

सबको दें बोलने का मौका

अक्सर घर में तनाव का माहौल तब पैदा होता है, जब एक व्यक्ति के मन में काफी कुछ बोलने के लिए होता है, जिसे वो बोल नहीं पाता है. ऐसे में उसके मन का तनाव चिड़चिड़ाहट के रूप में बाहर निकलता है और फिर पूरे घर में तनाव उत्पन्न होता है. इस स्थिति से बचने के लिए अगर आपको लगता है कि घर का कोई सदस्य परेशान है, तो उससे बात करें और धैर्यपूर्वक बिना किसी जजमेंट के उसकी बात सुनें. जब आपको वास्तविक परेशानी का पता हो तो उसे हल करना भी आसान होगा. इस तरह घर में तनाव खत्म हो जाएगा.

घरवालों के साथ देंखे फनी मूवी

घर में तनाव के माहौल को कम करने के लिए कभी-कभी घर में ही मूवी पार्टी भी की जा सकती है. इसके लिए आप ऐसी फनी फिल्म टीवी पर लगाएं, जो सबको पसंद हो. साथ ही आप लाइट स्नैक्स भी पहले से ही तैयार कर लें. अब अपने घर पर ही मूवी हॉल का मूड बनाएं और मूवी टाइम के दौरान सभी फोन आदि बंद कर दें. यह समय सिर्फ परिवार को दें. इस तरह की मूवी पार्टी आपके घर को एक खुशनुमा माहौल दे सकती है.

अच्छा सोचे अच्छा बोलें

घर में अगर टेंशन का माहौल हो तो उसका असर बच्चों पर भी पड़ता है. इसलिए हालात चाहे जो भी हों लेकिन उनसे उबरने के लिए आप खुद अच्छा सोचें और  बच्चों को भी ऐसी बातें बताएं जिनका उनके ऊपर अच्छा असर हो. अगर किसी वजह से तनाव है भी, तो बच्चों को इसका अहसास बिल्कुल भी ना होने दें. इसके अलावा घर में माहौल को थोड़ा हल्का करने के लिए तरह-तरह के फैमिली गेम्स का सहारा लिया जा सकता है.