Lockdown Recipe: लॉकडाउन में करना है कुछ नया ट्राय, तो थाई रेड पुलाव बनाएं

कोरोना वायरस के चलते देश को लॉकडाउन किया गया है. जिस वजह से रेस्तरां, होटल आदि सब बंद किया हुआ है. ऐसे में खाने के शौकीन अपना पसंदिदा खाना भी काफी मिस कर रहे हैं. कई लोग तो ऐसे हैं जो कुकिंग जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्हे कुकिंग के बारे में कुछ पता नहीं है.

Lockdown Recipe: लॉकडाउन में करना है कुछ नया ट्राय, तो थाई रेड पुलाव बनाएं

कोरोना वायरस के चलते देश को लॉकडाउन किया गया है. जिस वजह से रेस्तरां, होटल आदि सब बंद किया हुआ है. ऐसे में खाने के शौकीन अपना पसंदिदा खाना भी काफी मिस कर रहे हैं. कई लोग तो ऐसे हैं जो कुकिंग जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्हे कुकिंग के बारे में कुछ पता नहीं है. लेकिन अब आपको मन छोटा करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बहुत ही टेस्टी और आसान डिश बताने जा रहे हैं. थाई रेड पुलाव की रेसिपी. यह थाईलैंड की डिश है जिसे बहुत ही आसानी से अपने घर पर ही बना सकते हैं और घर बैठे ही इंटरनेशनल स्वाद का लुत्फ़ उठा सकते हैं. 

सामग्री:
पके हुए चावल : 3 कप
मिक्स वेजीटेबल्स (बीन्स, गाजर, शिमला मिर्च, आलू): डेढ़ कप लंबाई में कटी व उबली हुई
हरी मटर: 1/4 कप
तेल: 2 टीस्पून
सोया सॉस
नमक स्वादानुसार
विधि:

पहले बनाएं रेड पेस्ट 
थाई रेड पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले रेड पेस्ट बनाना होगा. इसके लिए 10 साबुत लाल मिर्च, 1 प्याज़, 7 लहसुन की कलियां, 1 टीस्पून अदरक, 1 टीस्पून लेमन ग्रास, नींबू का छिलका, 1 टेबलस्पून हरा धनिया, 2 टीस्पून नींबू का रस चाहिए. थाई रेड पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले आंच पर एक पैन चढ़ाएं और इसमें पानी डालकर उबालें. जब पानी गर्म हो जाए तब इसमें साबुत लाल मिर्च को डालकर उबाल लें. जब मिर्च उबल जाए तो इसे पानी से निकालकर ठंडा होने दें. जब मिर्च ठंडी हो जाए तो बीज निकालकर लाल मिर्च को बाकी सभी पेस्ट की सामग्री के साथ मिक्सर में पीस लें. थाई रेड पुलाव बनाने के लिए आपका रेड पेस्ट रेडी है. 

इस तरह बनाएं पुलाव
एक कड़ाही में तेल गरम करके इसमें रेड पेस्ट डालकर भून लें. इसके बाद कड़ाही में मिक्स वेजीटेबल्स, हरी मटर और सोया सॉस डालकर 3 मिनट तक भूनें. अब इसमें चावल और नमक मिलाकर 5 मिनट तक और भून लें. इसके बाद गैस को बंद कर दें. इसके बाद चावलों को कुछ सैंकेंड तक भाप में ही पकने दें. इसके बाद आपका थाई रेड पुलाव रेडी हो चुका है. इसे एक सर्विंग बाउल में निकालकर रखें. इसे आप लेमन और धनिया की पत्ती से गार्निश कर सकते हैं.