अंबानी बने सबसे अमीर भारतीय, जानिए भारत में अरबपतियों की संख्या

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट-2020' के मुताबिक 799 अरबपतियों की संख्या के साथ चीन इस लिस्ट में पहले नंबर पर है, वहीं 626 अरबपतियों के साथ अमेरिका दूसरे नंबर पर है. यह लिस्ट एक अरब डॉलर से ज्यादा नेटवर्थ वाले व्यक्तियों की गणना के आधार पर बनाई गई है

अंबानी बने सबसे अमीर भारतीय,  जानिए भारत में अरबपतियों की संख्या

देश में चल रही आर्थिक नरमी के बीच भारत में अमीरों की संख्या में इजाफा हुआ है. अब भारत में 138 अरबपति हैं, जिनमें रिलायंस ग्रुप के मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय बनें हैं. बताया गया है कि साल 2019 में हर महीने तीन अरबपति बने हैं, जिस वजह से भारत में अमीर लोगों के आंकड़े में इजाफा हुआ है. बता दें, कि भारत अमेरिका और चीन के बाद तीसरा ऐसा देश बन गया जहां अमीर लोगों की ज्यादा संख्या है.  
‘हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट-2020' के मुताबिक 799 अरबपतियों की संख्या के साथ चीन इस लिस्ट में पहले नंबर पर है, वहीं 626 अरबपतियों के साथ अमेरिका दूसरे नंबर पर है. यह लिस्ट एक अरब डॉलर से ज्यादा नेटवर्थ वाले व्यक्तियों की गणना के आधार पर बनाई गई है. जिसके हिसाब से दुनिया में कुल 2,817 अरबपति हैं. वहीं अमेजन डॉट कॉम के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं. इसके बाद 107 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एलएमवीएच के बर्नार्ड ऑरनॉल्ट दूसरे नंबर के अमीर व्यक्ति हैं, वहीं माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स इस कड़ी में तीसरे नंबर पर हैं.

नई सूची के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा अमीर लोग मुंबई में है. देश में 27 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एस. पी. हिंदुजा परिवार दूसरे स्थान पर और 17 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ गौतम अडाणी तीसरे स्थान पर हैं. यानि भले ही देश की GDP गिर रही है, लेकिन अमीर की संख्या बढ़ रही है.