मत ही जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम, नहीं तो दिमाग हो जाएगा आपका खराब 

Petrol Diesel Price :शीर्षक में लिखे हमारे इन हर्फों को पढ़ते ही आप भौंचका गए होंगे और मन ही मन खुद से सवाल कर रहे होंगे कि भला कोई कलमकार ऐसा कैसे लिख सकता है। खैर, आप खुद से जो चाहे वो सवाल कर सकते हैं, लेकिन यहां जो भी  लिखा गया है, बिल्कुल ठीक लिखा गया है।

मत ही जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम, नहीं तो दिमाग हो जाएगा आपका खराब 
Petrol Diesel Price

शीर्षक में लिखे हमारे इन हर्फों को पढ़ते ही आप भौंचका गए होंगे और मन ही मन खुद से सवाल कर रहे होंगे कि भला कोई कलमकार ऐसा कैसे लिख सकता है। खैर, आप खुद से जो चाहे वो सवाल कर सकते हैं, लेकिन यहां जो भी  लिखा गया है, बिल्कुल ठीक लिखा गया है। जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से लगातार पेट्रोल व डीजल के दाम में इजाफे का सिलसिला जारी है, उससे तो  अच्छा है कि आप इस खबर को न ही पढ़ें, क्योंकि आज भी आपके लिए कोई अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि आज फिर से पेट्रोल व डीजल की कीमत में इजाफा दर्ज किया गया है।

आज फिर पेट्रोल की कीमत में २७ से २८ पैसों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, तो वहीं डीजल की कीमत में १६ से १७ पैसों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल व डीजल के दाम में जिस तरह से इजाफे का सिलसिला जारी है, उससे आम जनता की बेहाली का सिलसिला काफी लंबा चल सकता है। खैर, यह तो रहे कुछ चुनिंदा शहरों के दाम, लेकिन अगर आप किसी ऐसे शहर  में रहते हैं, जहां के पेट्रोल डीजल के दाम का जिक्र हमने नहीं किया है, तो उसके लिए आपको क्या  करना है। यह हम आपको बताने जा रहे हैं। 

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 

अगर आपको अपने शहर में चल रहे पेट्रल व डीजल के दाम जानने हैं, तो इसके लिए आपको इंडियन ऑयल द्वारा जारी किए गए नंबर पर मैसेज करना होगा। आपको अपने शहर का आरएसपी कोड लिखकर मैसेज करना होगा, लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रहे कि हर शहर का आरएसपी कोड अलग-अलग होता है। लिहाजा, मैसेज करने से पहले एक मर्तबा आप अपने शहर के  आरएसपी कोड जरूर जान लें। 

 ऐसे तय होते हैं दाम 

यहां हम आपको बताते चले कि हर सुबह ६ बजे पेट्रोल व डीजल के दाम तय हो जाया करते हैं, लेकिन इनके दाम तय होने से पहले इन्हें बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन समेत अन्य कारक पेट्रोल व डीजल के दाम तय करने में अहम किरदार अदा करते हैं। इसके बाद यह पेट्रोप पंप संलाचकों के पास पहुंचते हैं, जो इसमें अपना मुनाफा जोड़ने के बाद ग्राहकों को बेचते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के तहत पेट्रोल व डीजल के दाम तय किए जाते हैं, लेकिन  पिछले कुछ दिनों से जिस तरह इनकी कीमतों में इजाफे का सिलसिला जारी है, उससे आम जनता बेहाल होती हुई नजर आ रही है। अब ऐसे में इनकी बेहाली का यह सिलसिला कब तक जारी रहता है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा। तब तक के लिए आप देश-दुनिया की हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए...शाइनिंग इंडिया.कॉम