नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, ऐसे जानें अपने शहर के दाम 

आज पेट्रोल-डीजल के दाम के दाम को लेकर राहतभरी खबर आईहै। खबर है कि आज पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी भी प्रकार का बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। आज न ही इनकी कीमतों में किसी भी प्रकार की तेजी दिखी है और न ही किसी भी प्रकार की नरमी दिखी है, लेकिन बात अगर राहत की करें, तो आज ऐसे किसी भी प्रकार के संकेत देखने को नहीं मिल रहे हैं।

नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
Petrol and Diesel

आज पेट्रोल-डीजल के दाम के दाम को लेकर राहतभरी खबर आईहै। खबर है कि आज पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी भी प्रकार का बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। आज न ही इनकी कीमतों में किसी भी प्रकार की तेजी दिखी है और न ही किसी भी प्रकार की नरमी दिखी है, लेकिन बात अगर राहत की करें, तो आज ऐसे किसी भी प्रकार के संकेत देखने को नहीं मिल रहे हैं। आइए, हम आपको बताते हैं कि आखिर आज पेट्रोल-डीजल के क्या रेट चल रहे हैं। 

यहां जानें अपने शहर के दाम    

सबसे पहले बात राजधानी दिल्ली की करें, तो यहां पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 100.91 रूपए व 89.99 रूपए हैं। मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 106.93 रूपए व 97.46 रूपए हैं। कोलकाता में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 101.01 रूपए व 92.97 रूपए हैं। चेन्नई में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 101.67 रूपए व 94.39 रूपए हैं। 

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 

इसके साथ ही अगर आपको अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जानने हैं, तो इसके लिए आपको इंडियन ऑयल द्वारा जारी किए गए नंबर पर अपने शहर का आरएसपी कोड लिखकर मैसेज करना होगा, तो इस तरह से आप अपने शहर में चल रहे पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं, लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रहे कि हर शहर का आरएसपी कोड अलग-अलग होता है, लिहाजा मैसेज करने से पहले एक मर्तबा आप अपने शहर का आरएसपी कोड जरूर चेक कर लें। 

ऐसे तय होते हैं दाम 

यहां हम आपको बताते चले कि हर सुबह 6 बजे पेट्रोल व डीजल के दाम तय किए जाते हैं, लेकिन इनके दाम तय होने से पहले इन्हें बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन समेत अन्य कारक पेट्रोल व डीजल के दाम तय किए जाते हैं। इसके बाद यह पेट्रोप पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जिसमें वे अपना मुनाफा जोड़ने के बाद ग्राहकों को बेचते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के तहत पेट्रोल व डीजल के दाम तय किए जाते हैं।