पेट्रोल-डीजल की कीमत से बिगड़ा आम जनता का बजट, जरा जानें आज के ताजा रेट 

पिछले कुछ दिनों से जिस तरह से पेट्रोल व डीजल की कीमत में तेजी का सिलसिला जारी है, उससे आम जनता बेहाली अब अपने चरम पर पहुंच चुकी है। आलम यह है कि कल तक खुशी से पेट्रोप पंप पहुंचने वाले लोग अब पंप पहुंचते ही निराशा के सैलाब में सराबोर हो जाते हैं।

पेट्रोल-डीजल की कीमत से बिगड़ा आम जनता का बजट, जरा जानें आज के ताजा रेट 
Petrol and Diesel Price

पिछले कुछ दिनों से जिस तरह से पेट्रोल व डीजल की कीमत में तेजी का सिलसिला जारी है, उससे आम जनता बेहाली अब अपने चरम पर पहुंच चुकी है। आलम यह है कि कल तक खुशी से पेट्रोप पंप पहुंचने वाले लोग अब पंप पहुंचते ही निराशा के सैलाब में सराबोर हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों की वजह से आम जनता का बजट अब बुरी तरह बिगड़ चुका है। उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा है कि क्या किया जाए। सभी लोग अब महज उस दिन के इंतजार में मसरूफ हैं, जब पेट्रोल-डीजल की कीमत में नरमी का सिलसिला शुरू होगा। आखिर वह वक्त कब आएगा। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही  बताएगा। आइए, हम आपको आज के ताजा दाम के बारे में बताएं चलते हैं। 

जानें ताजा रेट 

वहीं, अगर आज के ताजा रेट की बात करें, तो आज पेट्रोल की कीमत में ३४ से ३५ पैसों की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं डीजल की कीमत में १५ से १६ पैसों की  बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अब ऐसे में इनकी कीतमों कब तक नरमी आएगी। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन आइए उससे पहले हम आपको विभिन्न शहरों में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम के बारे में बताएं चलते हैं। 

विभिन्न शहरों के दाम 

आइए, अब हम आपको विभिन्न शहरों में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम के बारे में बताते हैं। सबसे पहले दिल्ली की बात करें, तो यहां पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 101.54 रूपए व 89.87 रूपए है। मुंबई में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 107.54 रूपए व 97.45 रूपए है। चैन्नई में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 102.23 रूपए व ९४.३९ रूपए है। 

ऐसे तय होते हैं दाम  

आइए, अब हम आपको बताते हैं कि आखिर कैसे रोजाना पेट्रोल व डीजल के दाम तय किए जाते हैं। बता दें कि हर सुबह ६ बजे पेट्रोल व डीजल के दाम तय कर दिए जाते हैं, लेकिन इनके दाम तय होने से पहले इन्हें बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन समेत अन्य कारक पेट्रोल व डीजल के दाम को तय करने में अहम किरदार अदा करते हैं। इसके बाद यह पेट्रोप पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जो इसमें मुनाफा जोड़ने के बाद इसे ग्राहकों को बेचते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के तहत पेट्रोल व डीजल के दाम तय किए जाते हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से जिस तरह से पेट्रोल व डीजल की कीमत में तेजी का सिलसिला जारी है। ऐसी स्थिति में अब इनकी कीमतों में आखिर कब तक राहत देखने को मिलती है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा। तब तक के लिए आप देश-दुनिया की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए...शाइनिंग इंडिया.कॉम