ऐश्वर्या राय की वजह से जा सकती थी सलमान खान की जान! अगर उस रात न हुआ होता कुछ ऐसा

हैरान और परेशान कर देने वाले इस शीर्षक पर जब आपकी निगाहें गई होंगी, तो यकीनन आपके होश फाख्ता हो गए होंगे। एक पल के लिए आप सकपका गए होंगे। स्तब्ध हो गए होंगे। खामोशी के सैलाब में सराबोर होकर आप विचारों के नौका में सवार होकर गोता लगाने लग गए होंगे और मन ही मन हमें कोसते हुए कह रहे होंगे कि रे कंबख्त यह कैसा भद्दा मजाक है,

ऐश्वर्या राय की वजह से जा सकती थी सलमान खान की जान! अगर उस रात न हुआ होता कुछ ऐसा
Salman Khan and Aishwarya Rai Love Story

हैरान और परेशान कर देने वाले इस शीर्षक पर जब आपकी निगाहें गई होंगी, तो यकीनन आपके होश फाख्ता हो गए होंगे। एक पल के लिए आप सकपका गए होंगे। स्तब्ध हो गए होंगे। खामोशी के सैलाब में सराबोर होकर आप विचारों के नौका में सवार होकर गोता लगाने लग गए होंगे और मन ही मन हमें कोसते हुए कह रहे होंगे कि रे कंबख्त यह कैसा भद्दा मजाक है, लेकिन बरखुरदार यह कोई भद्दा मजाक नहीं है, बल्कि यह वह हकीकत है, जिसे बॉलीवुड के दंबग कहे जाने वाले भाईजान उर्फ सलमान खान ने खुद आज से दो दशक पहले चरितार्थ कर दिखाया था। जी हां...बिल्कुल ठीक ही पढ़ रहे हैं आप...अभी तक हमें कोसने और गरियाने वाले आप भी जब हमारी इस पूरी रिपोर्ट को पढ़ेंगे, तो आप खुद हैरानी के सैलाब में सराबोर होकर हमारे साथ गोता लगाएंगे.

....तो चली जाती सलमान खान की जान!

आखिर कैसे ऐश्वर्या राय सलमान खान की आत्महत्या की वजह बन जाती, इसकी वजह समझने के लिए आपको हमारे साथ आज से दो दशक पहले के उस दौर में जाना होगा, जब मशहूर फिल्म निर्माता संजय सीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ की शूटिंग चल रही थी। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान  दोनों का प्यार परवान चढ़ा था. दोनों एक-दूसरे को अपना दिल दे चुके थे। हालात ऐसे बन चुके थे कि यह दोनों एक दूसरे के बिना एक पल भी नहीं रह सकते थे। दोनों एक दूसरे को दीवानों की तरह चाहने लगे थे। इसके बाद ऐश्वर्या का सलमान के घर आना जाना शुरू हो गया। यह सिलसिला काफी लंबा चला। इसके बाद ऐश्वर्या की सलमान की बहन अर्पिता से भी बहुत अच्छी दोस्ती हो गई। इस तरह सलमान और ऐश्वर्या के बीच रिश्ते काफी प्रगाढ़ होते चले गए। बताया जाता है कि उसकी एक वजह यह भी थी कि ‘हम दिल दे चुके सनम’ की फिल्म में ऐश्वर्या को सलमान की वजह से काम मिल पाया था, जिसकी वजह से यह दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ चुके थे. 

उन दिनों में मीडिया में ऐसी भी खबरें आई थी कि अब यह दोनों शादी रचाने जा रहे हैं, मगर अफसोस सलमान भाई के लिए अब यह महज हमेशा के लिए खबर ही बनकर रह गई, कभी हकीकत में तब्दील नहीं हो पाई, जिसका मलाल उन्हें ताउम्र रहेगा, लेकिन इन खबरों ने मीडिया में जमकर बवाल काटा था. हालांकि, इन दोनों की शादी मुमकीन हो सकती थी कि सलमान खान का अपना खुद का ऐसा मानना है कि अगर उन्होंने अपनी तरफ से कुछ गलतियां नहीं की होती है, तो आज उनका रिश्ता दुनिया के सबसे हसीन रिश्तों में से एक होता. उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान अपनी गलती स्वीकारते हुए कहा था कि उनसे बहुत सी ऐसी गलतियां हुई हैं, जिससे इन दोनों का रिश्ता हमेशा-हमेशा के लिए स्वाहा हो चुका है. 

मुश्किल है दूसरा मौका देना:  ऐश्वर्या राय

इतना ही नहीं, सलमान खान ने बकायदा ऐश्वर्या से दूसरा  मौका मांगा था, मगर उन्होंने जिस तरह की ऊल-जलूल हरकते की थी कि उसे देखते हुए ऐश के लिए सलमान को दूसरा मौका देना मुश्किल ही नहीं, बल्कि नामुमकिन था। उसी का नतीजा है कि सलमान आज भी तन्हा हैं, तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आखिर भाई जान ऐसी कौन-कौन सी गलतियां कर गए, जिससे दोनों का रिश्ता हमेशा-हमेशा के लिए स्वाहा हो गया।
जब दे गए थे आत्महत्या की धमकी यूं तो दोनों के रिश्तों में बेशुमार छोटी-मोटी दरारें आती रही, लेकिन उस रात तो अति हो गई, जब तकरीबन रात के 2: 00- 2: 30 बज रहे होंगे कि सलमान ऐश्वर्या के अपार्टमेंट पहुंच गए और उन पर शादी का दबाब बनाने लगे. वे चाहते थे कि ऐश्वर्या अभी उनसे शादी कर लें, मगर अभिनेत्री का अभी कोई शादी रचाने का प्लान नहीं था, चूंकि वे अपने करियर को लेकर काफी संजीदा थी, इसलिए उनका शादी के बंधन में बंधने का कोई इरादा नहीं था. वहीं, इसके साथ ही और बेशुमार वजहें थी कि जिसकी वजह से वे सलमान से दूरी बनाने लगी थी. वो सब कुछ भी हम आपको बताएंगे, लेकिन उस रात तो मतलब भाई जान ने अपनी यूं समझ लीजिए कि अपनी सारी हदों को पार कर दिया था। वे लगातार ऐश्वर्या राय पर अपने कमरे का दरवाजा खोलने का दबाव बना रहे थे, मगर अभिनेत्री दरवाजा खोलने को कतई तैयार नहीं थी और सलमान बार-बार अभिनेत्री के घर का दरवाजा जोर-जोर से पीट रहे थे। ऐश्वर्या के लाख समझाने के बावजूद भी वे नहीं मानें और इस कदर दरवाजा पीटते गए उनके हाथ से खून तक निकलने लगा था। 

इस हाईवोल्टेज ड्रामे को देखकर आस-पास के सारे पड़ोसी जाग गए। वे यह सब कुछ देख रहे थे, लेकिन किसी की इतनी-सी भी हिम्मत नहीं हुई कि कोई कुछ कह जाए। अंत में जब इन सबसे भी बात नहीं बनी तो सलमान ने ऐश्वर्या राय को आत्महत्या तक की धमकी दी थी। उन्होंने ऐश को यहां तक कह दिया था कि  अगर तुमने दरवाजा नहीं खोला, तो मैं अपनी  जान दे दूंगा, लेकिन वो तो गनीमत रही कि उन्होंने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया अन्यथा आज क्या होता। इसकी कल्पना आज कर ही सकते हैं। 

नहीं पसंद आई सलमान की हरकतें

ऐश्वर्या राय ने सलमान के साथ अपने रिश्ते के टूटने की वजह बताते हुए कहा कि  उन्हें एक्टर के कई ऐसी हरकतें रही हैं, जो उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं आई।  एक्ट्रेस के मुताबिक, सलमान ने उनके पिताजी के साथ भी बदतमीजी पर उतर आए।  एक इंटरव्यू के दौरान एक्ट्रेस ने खुद बताया कि सलमान उन्हें कई बार गली गलौच भी  की। हर बार उन पर शक किया है, जिसके बाद इन सबसे तंग आकर उन्होंने खुद ही अपनी भलाई को ध्यान में रखते हुए इस रिश्ते को हमेशा-हमेशा के लिए स्वाहा कर दिया है।

हालांकि, शुरूआत दोनों के लिए ही  इस रिश्ते से अलहदा होना इतना आसान नहीं  था, लेकिन वो कहते हैं न कि वक्त में बड़ी ही कुव्वत होती है। बड़े-बड़े जख्मों को भर देती है। कुछ ऐसा ही हआ सलमान और ऐश्वर्या के साथ भी।  आज दोनों ही अपनी-अपनी लाइफ में बहुत खुश हैं। एक ओर जहां सलमान खान फिल्मी दुनिया में लगातार नई ऊंचाईयों को छूते जा रहे हैं, तो वहीं ऐश्वर्या राय भी अपनी फैमिली लाइफ में बहुत खुश है।