SMS अस्पताल ने ढूंढा कोरोना वायरस का इलाज, HIV की दवाओं से ठीक हो रहे कोरोना के मरीज

जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टरों ने एक दावा किया है. दरअसल SMS अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक इटली महिला का इलाज चल रहा था. और एसएमएस अस्पताल के डॉक्टर के इलाज से वह ठीक भी हुई

SMS अस्पताल ने ढूंढा कोरोना वायरस का इलाज, HIV की दवाओं से ठीक हो रहे कोरोना के मरीज

कोरोना वायरस ने देश ही नहीं बल्कि दुनिया में अपना कहर बरपा रखा है. भारत में भी लगातार कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं देश में अभी तक दो लोगों की मौत भी हो चुकी है. इस बीमारी को रोकने के लिए जहां एक तरफ कोशिशें तेज की जा रही हैं, वहीं दूसरी ओर इस बीमारी का इलाज भी ढूंढा जा रहा है. 

इसी बीच जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टरों ने एक दावा किया है. दरअसल SMS अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक इटली महिला का इलाज चल रहा था. और एसएमएस अस्पताल के डॉक्टर के इलाज से वह ठीक भी हुई. इस महिला के ठीक होने के बाद डॉक्टर्स ने दावा किया है कि यह महिला Anti HIV दवाओं से ठीक हुई है.

SMS अस्पताल के चिकित्सक अधीक्षक डॉ. एस. मीणा ने बताया "लोपिनाविर और रिटोनाविर देने का फैसला तब किया गया जब इतालवी व्यक्ति और उसकी पत्नी को सांस लेने में गंभीर परेशानी होने लगी. इतालवी व्यक्ति जो खुद एक डॉक्टर है, उन्हे आइसीयू में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है और उनकी हालत अब स्थिर है. 

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि जयपुर में इतालवी दंपत्ति को Anti HIV दवाएं देने का फैसला "प्रारंभिक तौर पर स्थानीय रूप से" किया गया. इस अस्पताल को भविष्य में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को ऐसी दवाएं देने से पहले स्वास्थ्य मंत्रालय एवं भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद को सूचित करने को कहा गया है.

हालांकि SMS अस्पताल से पहले थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया था कि Anti HIV दवाओं के कॉकटेल से कोरोना के मरीजों को ठीक किया जा सकता है. वहीं अब SMS अस्पताल ने भी इस बात की पुष्टी की है. इसके बाद से Anti HIV दवाओं को कोरोना के लिए कारगर माना जा रहा है.