ये हैं भारत के सबसे अमीर भिखारी, लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक, जीते हैं ऐसी शाही जिंदगी    

आज हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में जिस मसले के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे जानकर हैरान रह जाएंगे आप। जी हां...हैरानी इसलिए क्योंकि इस रिपोर्ट में हम आपको भारत के सबसे अमीर भिखारियों के बारे में बताने जा रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला भिखारी भी अमीर होते हैं...क्या।

ये हैं भारत के सबसे अमीर भिखारी, लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक, जीते हैं ऐसी शाही जिंदगी    
Richest Beggar in India

आज हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में जिस मसले के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे जानकर हैरान रह जाएंगे आप। जी हां...हैरानी इसलिए क्योंकि इस रिपोर्ट में हम आपको भारत के सबसे अमीर भिखारियों के बारे में बताने जा रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला भिखारी भी अमीर होते हैं...क्या। अब अगर वे अमीर होते हैं, तो भिखारी क्यों हुए? यकीनन, आपके जेहन में उठ रहा यह सवाल बिल्कुल वाजिब है, लेकिन यह अपने आप में किसी रहस्य से कम नहीं है कि जहां यह भिखारी होने के बावजूद भी शाही जिंदगी जीते हैं, तो वहीं कुछ नौकरीपेशा व व्यापारी भी  उतनी आय की कल्पना नहीं कर सकते हैं, जितना की  यह लोग  महज भीख मांगकर कमा लेते हैं। आइए, अब हम आपको इन भिखारियों की निजी जिंदगी और कैसे इन्होंने महज भीख मांगकर इतना धर्नाजन कर लिया है। 

भरत जैन 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के सबसे अमीर भिखारियों की फेहरिस्त में अनील जैन का नाम सबसे पहले दर्जे पर कायम है। इनके प्रतिमाह की आय जाननर आप हैरान हो जाएंगे। भीख मांगकर  इन्होंने इतनी आय अर्जित कर ली है, जिसकी कल्पना आप कभी  नहीं कर सकते हैं। मौजूदा वक्त में इनके पास एक अपार्टमेंट और दो फ्लैट हैं। यह सब कुछ इन्होंने भीख मांगकर ही अर्जित किया है। इनके फ्लैट की कीमत ७० लाख रूपए है। इनकी प्रतिमाह की आय 75 हजार रूपए से भी ज्यादा है। यह ज्यादातर भीख मुंबई की पैरोल के क्षेत्रों में मांगते हैं। भीख मांगने के दौरान यह अपने हुलिए पर इस तरह का परिवर्तन लाते हैं, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आप  इन्हें देखकर तनिक भी इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि आखिर इतनी भारी भरकम संपत्ति के मालिक यह कैसे हो सकते हैं।

लक्ष्मी 

16 साल की उम्र से ही लक्ष्मी कोलकाता की सड़कों पर भीख मांगते आ रही है और आज की तारीख में इन्होंने इतनी संपत्ति अर्जित कर ली है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। 1964 में ही यह कोलकाता में भीख मांगते आ रही हैं। पिछले 50 सालों से वे इस काम में सक्रिय हैं। 

गीता 

मुंबई की सड़कों पर भीख मांगकर गीत आज की तारीख में लाखों की संपत्ति अर्जित कर चुकी है। यह महिने का एक लाख रूपए प्रतिमाह महज भीख मांगकर ही अर्जित कर जाती है। इस तरह इन्होंने लाखों की संपत्ति अर्जित कर ली है। 

पप्पू  

आपको शायद यकीन न हो, मगर भीख मांगकर ही इन्होंने लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की संपत्ति अर्जित कर ली है। एक दुर्घटना में पप्पू के पैर में फैक्चर आ गया था, जिसके बाद से वे लगातार भीख मांगने के काम में ही सक्रिय हैं और इसी से इन्होंने करोड़ों की संपत्ति   अर्जित कर ली है, जिसे जानकर हर किसी के होश फाख्ता हो जाते हैं। खैर, यह तो रही भारत के सबसे अमीर भिखारियों पर बनाई गई  हमारी खास रिपोर्ट, लेकिन देश-दुनिया की हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए...शाइनिंग इंडिया.कॉम