ये है दुनिया की सबसे सस्ती कार, कीमत जान हो जाएंगे हैरान, जानें इसकी खासियत 

बेशक, दुनिया बहुत बदल गई हो, लेकिन आज की तारीख में भी अधिकांश भारतीय लोगों के संपन्नता की निशानी कार जरूर है। आज भी कई सारे लोगों का सपना होता है कि वे अपनी कमाई से एक कार लें जिसमें उनका पूरा परिवार आरामदायक सफर का लुत्फ उठा सकें

ये है दुनिया की सबसे सस्ती कार, कीमत जान हो जाएंगे हैरान, जानें इसकी खासियत 
Most Cheapest car of the world

बेशक, दुनिया बहुत बदल गई हो, लेकिन आज की तारीख में भी अधिकांश भारतीय लोगों के संपन्नता की निशानी कार जरूर है। आज भी कई सारे लोगों का सपना होता है कि वे अपनी कमाई से एक कार लें जिसमें उनका पूरा परिवार आरामदायक सफर का लुत्फ उठा सकें, मगर अफसोस धन का अभाव उनके इस ख्वाब को मुकम्मल करने में अड़चन पैदा कर देता है, लेकिन अब ऐसे सभी लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जी हां...वो इसलिए क्योंकि दुनिया की सबसे सस्ती कार बाजार में आ चुकी है।

आप इस कार की कीमत व खासियत जानकर हैरान हो जाएंगे। चौंक जाएंगे। हैरत के सैलाब में सराबोर हो जाएंगे। आपके लिए यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है कि भला इतनी कम कीमत पर भी क्या कार मिल सकती है। यह बिल्कुल सपने जैसा ही है। जी हां...बिल्कुल ठीक सोच रहे हैं आप...पहले कभी यह महज सपने जैसा था, लेकिन आपके इसी सपने को पूरा करने के लिए सामने आ चुकी है कि वैरिएट्न्स कंपनी। यह वही कंपनी है, जो दुनिया की सबसे सस्ती कार लेकर मार्कट में आई है। लोग अब इसकी जमकर खरीदारी करने पर आमादा हो रहे हैं। आइए, इसकी कीमत के बारे में जानते हैं। 

कितनी है इसकी कीमत 

इसकी कीमत इतनी है कि इसे दुनिया का कोई भी आदमी बड़ी ही आसानी से खरीद सकता है। यह बाजार में महज 10 हजार रूपए में उपलब्ध है। यह इलेक्ट्रॉनिक कार है। इसे संचालित करने के लिए अन्य वाहनों की तरह पेट्रोल- डीजल की जरूरत नहीं होती है। खासकर, पिछले कुछ दिनों से जिस तरह पेट्रोल व डीजल की कीमतें आसमान छू रहे हैं, उसे देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में लोगों का रूझान इस ओर तेजी से बढ़ेगा। वहीं, पेट्रोल डीजल की कीमत के बारे में बात करें, तो कई शहरों में यह 100 के आंकड़े को भी पार कर चुकी है। 

जानें इसकी खासियत 

वहीं, अगर इस कार की खासियत के बारे में बात करें, तो इसमें कई ऐसी  विशेषता है, जो इसे अन्य कारों से अलहदा पहचान दिलाती है। यह दो दरवाजों वाली कार है। इसके आगे दो पहिया और पीछे एक पहिया है। इस कार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत अन्य बड़े शहरों की आधारिक संरचना को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। जिसमें मस्कुलर फ्रंट बंपर, एलईडी लाइट्स, रियर स्पॉइलर, सनरूफ, एक सफेद रूफ के साथ ड्यूल-टोन रंग मिलता है। 
 

यह एक इलेक्ट्रिक कार है

जैसा कि हमने आपको बताया है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है। ऐसी स्थिति  में जब पेट्रोल व डीजल की कीमत चरम पर पहुंचने पर आमादा हो चुकी है, तो ऐसी स्थिति में इस कार की तरफ लोगों का तेजी से रूझान बढ़ना लाजिमी है। वहीं, अगर इसके बैटरी बैकअप की बात करें, तो लिथियम आयन बैटरी पैक मिलता है जो 20 bhp का पावर और 90Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दी गई है और 3 ड्राइविंग मोड - इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स मिलता है। कंपनी का दावा है कि इस ईवी की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगता है।